ताज़ा खबर :

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता चौपाल का आयोजन 17 एवं 18 जनवरी को

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता चौपाल का आयोजन 17 एवं 18 जनवरी को

प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदाता चौपाल का आयोजन 17 एवं 18 जनवरी को

नरसिंहपुर, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव के लिए फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्यक्रम 25 जनवरी 2019 तक चलाया जा रहा है। मतदाता सूची पर दावे- आपत्तियां की जा सकेंगी। मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन, क्षेत्र और नये मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए आवेदन किये जा सकेंगे। मतदाता सूची के संक्षिप्त विशेष पुनरीक्षण के दौरान जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाईट www.nvsp.in पर भी ऑनलाइन आवेदन किये जा सकेंगे।
एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी नागरिकों का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जायेगा। 26 दिसम्बर 2018 को फोटो मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के साथ ही 25 जनवरी 2019 तक जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर दावे- आपत्ति प्राप्त किये जायेंगे। दावे- आपत्तियों के निराकरण की अंतिम तिथि 11 फरवरी 2019 है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी 2019 को होगा।
इसी क्रम में जिले के प्रत्येक मतदान केन्द्र पर 17 एवं 18 जनवरी को मतदाता चौपाल का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। मतदान केन्द्र के बीएलओ, ग्राम पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका और ग्राम कोटवार संयुक्त रूप से इस चौपाल का आयोजन करेंगे। मतदाता चौपाल में बीएलओ ग्राम पंचायत/ सार्वजनिक स्थल पर मतदाता सूची का वाचन करेंगे। चौपाल में ऐसे मतदाता जिनकी उम्र एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की हो चुकी है और ऐसे मतदाता जिनके नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से छूट गये हैं, उनके नाम मतदाता सूची में शामिल करने की कार्रवाई की जायेगी। मतदाता सूची में दर्ज मृत मतदाता, स्थानांतरित मतदाता, अनुपस्थित मतदाता, दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाता, दिव्यांग मतदाता का चिन्हांकन कर उनकी पृथक- पृथक सूची तैयार की जायेगी। इनके नाम काटने के लिए विधिवत कार्रवाई करते हुए आवेदन पत्र प्रस्तुत किये जायेंगे। यदि मतदाता सूची में किसी भी मतदाता के नाम, पिता के नाम, उम्र, लिंग, फोटो आदि में अशुद्धि पाई जाती है, तो उसके निराकरण के लिए भी विधिवत फार्म प्रस्तुत किये जायेंगे।
प्रत्येक बीएलओ मतदाता चौपाल का आयोजन कर नये मतदाताओं तथा छूटे हुये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन प्राप्त करेंगे। वे अनुपस्थित, मृत, स्थानांतरित, दोहरी प्रविष्टि वाले व दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी अलग- अलग फार्म 6, 7 व 8 और 8- क सहित 18 जनवरी को तहसीलदार को प्रस्तुत करेंगे। तहसीलदार इकजाई जानकारी 19 जनवरी को जिला कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे।
कलेक्टर दीपक सक्सेना ने निर्देशित किया है कि मतदाता सूची की शुद्धता के लिए चलाये जा रहे इस अभियान के बाद यदि किसी मतदान केन्द्र से संबंधित सूची में कोई त्रुटि पाई जाती है, तो संबंधित बीएलओ को प्राथमिक तौर पर दोषी माना जायेगा तथा उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। लापरवाही बरतने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 के तहत कार्रवाई की जायेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सक्सेना ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मतदान केन्द्र में उपस्थित होकर बीएलओ के पास संधारित मतदाता सूची में अपने नाम होने की पुष्टी कर लें। यदि किसी मतदाता का नाम जुड़वाना, संशोधित करना या मतदाता सूची से नाम कटवाना है, तो उस संबंध में बीएलओ से फार्म प्राप्त कर लेंवे। फार्म को भरकर पूर्ण जानकारी के साथ अनिवार्य रूप से जमा कर दें।

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



Translate »
Top